जालंधर(Ravi Kumar):डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह द्वारा आज जिले की मंडियों में चल रही धान खरीद प्रक्रिया का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को फसल की लिफ्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए।डिप्टी कमिश्नर ने स्थानीय जिला प्रशासनिक परिसर में धान खरीद एवं लिफ्टिंग की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से कहा कि खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि फसल की खरीद के बाद साथ ही साथ लिफ्टिंग भी सुनिश्चित की जाए ताकि मंडियों में अनाज का भंडार जमा न हो सके।

जसप्रीत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार धान की सुचारू खरीद, लिफ्टिंग और भुगतान को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार के इस निर्णय को लागू करने को यकीनी बनाने के लिए अधिकारी जिम्मेदार हैं। उन्होंने खरीद एजेंसियों के प्रमुखों से कहा कि वे जमीनी स्तर पर सभी कार्यों का जायजा लेने के लिए रोजाना मंडियों का दौरा करें और खरीद कार्यों का बारीकी से निरीक्षण करें ताकि मंडियों में सुचारू खरीद सुनिश्चित हो सके।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला मंडियों में अब तक आए कुल 45,501 मीट्रिक टन धान में से 42,758 मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है और खरीदी गई फसल का किसानों को 58 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने एजेंसीवार खरीद की जानकारी देते हुए बताया कि पनग्रेन द्वारा 15254 मीट्रिक टन, मार्कफेड द्वारा 9338 मीट्रिक टन, पनसप द्वारा 13798 मीट्रिक टन, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस कार्पोरेशन द्वारा 4362 मीट्रिक टन और निजी व्यापारियों द्वारा 6 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है।


इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित नमी की सीमा के अनुसार ही धान मंडियों में लाने की अपील की। इस अवसर पर जिला मंडी अधिकारी अरविंदर सिंह, जिला खुराक एवं सप्लाई कंट्रोलर हरवीन कौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!